Ladli Behna Yojana 11th Installmant: इस बार 01 अप्रेल को मिलेंगी लाडली बहना योजना की 11वी किस्त, सीएम मोहन यादव ने दिया आदेश

लाडली बहना योजना

लाडली बहना योजना की 11वीं किस्त का पैसा इस बार प्रदेश सरकार 1 अप्रेल को ही महिलाओं के खाते में ट्रांसफर करने जा रही है। जिन महिलाओं को इस योजना के अंतर्गत हर महीने आर्थिक सहायता राशि प्राप्त होती है। उन सभी महिलाओं के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने बहुत बड़ी खुशखबरी देते हुए योजना की दसवीं किस्त का पैसा 10 तारीख को जारी न करते हुए 1 अप्रेल को ही जारी करने का निर्णय कर लिया है। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं, कि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 1 अप्रेल को राज्य की किन महिलाओं के खाते में योजना की दसवीं किस्त का पैसा ट्रांसफर किया जाएगा।

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा योजना की शुरुआत में महिलाओं को हर महीने 10 तारीख को लाडली बहना योजना की आर्थिक सहायता राशि ट्रांसफर की जा रही थी। परंतु बीच-बीच में राज्य सरकार द्वारा योजना की आर्थिक सहायता राशि ट्रांसफर करने के लिए तारीख का बदलाव किया गया। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री चौहान द्वारा 27 अगस्त को लाडली बहना योजना की आर्थिक सहायता राशि ट्रांसफर की थी। इस दिन राज्य में महिलाओं को रक्षाबंधन के त्यौहार के अवसर पर यह पैसा जारी किया गया था। किसी को देखते हुए मध्य प्रदेश सरकार फिर से महाशिवरात्रि और होली के त्यौहार के उपलक्ष में महिलाओं को 10 तारीख को पैसा ट्रांसफर करने की वजह 1 अप्रेल को ही योजना की आर्थिक सहायता राशि ट्रांसफर करने जा रही है। जिसको लेकर डॉक्टर मोहन यादव ने एक जनसभा को संबोधित करते हुए जानकारी दी है।

01 अप्रेल को आएगी लाडली बहना योजना की 11वी किस्त –

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना योजना की 11वीं किस्त का पैसा 1 मार्च को राज्य की 1.29 करोड़ महिलाओं के बैंक खाते में सिंगल क्लिक के माध्यम से ट्रांसफर किया जाएगा। हाल ही में मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव द्वारा एक जनसभा को संबोधित करते हुए यह जानकारी दी गई है, कि मध्य प्रदेश सरकार अब अगली किस्त का पैसा 10 अप्रेल को जारी न करते हुए राज्य के सभी महिलाओं को 1 अप्रेल को ही 1250 रुपए ट्रांसफर करने जा रही है। जिसको लेकर मध्यप्रदेश सरकार द्वारा सभी तैयारियां कर ली गई है। मध्य प्रदेश सरकार ने महाशिवरात्रि और होली के त्यौहार के उपलक्ष में महिलाओं को यह राशि 1 मार्च को ट्रांसफर करने का निर्णय लिया है।

नाम मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना
उद्देश्य प्रतिवर्ष 21 वर्ष से 60 वर्ष आयु की विवाहित महिला जिसमे राज्य की ( विवाहित, विधवा, तलाकशुदा एवम प्रतियक्ता महिला तथा सभी वर्ग की महिलाएं ) को 15,000/- आर्थिक सहायता प्रदान करना ।
योजना की शुरुआत 05-March-2023
आवेदन तिथि 25-July-2023
अंतिम तिथि 20-Aug-2023
योजना कहा की है –State Government (Madhya Pradesh)
राशी 1250/- प्रतिमाह अर्थात 15,000/- प्रतिवर्ष राज्य की विवाहित महिलाओं को राशि प्रदान करना । बाद मे 3000 /- प्रति माह मिलेंगे।
सक्रीयता Active
लाभ राज्य सरकार द्वारा 21 वर्ष से 60 वर्ष तक की विवाहित महिला इस योजना का लाभ ले सकती है ।
आवेदन माध्यम Online & Offline
आधिकारिक वेबसाइट https://cmladlibahna.mp.gov.in/
एप्प
https://play.google.com/store/apps/details?id=com.socialclicks.ladli_bahna_yojna
हेल्पलाइन नंबर 0755-2700800 / 181
Also Read:- मध्य प्रदेश सरकार ने वंचित महिलाओं के लिए शुरू किया लाडली बहना योजना का तीसरा चरण, ऐसे करें अपना आवेदन फार्म जमा

इस बार मिलेंगे इतने पैसे –

मध्य प्रदेश सरकार लाडली बहना योजना की दसवीं किस्त के दौरान राज्य की महिलाओं को 1250 रुपए की आर्थिक सहायता राशि ट्रांसफर करेगी। हालांकि इस योजना की शुरुआत में राज्य सरकार ने हर महीने महिलाओं को ₹3000 ट्रांसफर करने का वादा किया था। परंतु मध्य प्रदेश सरकार द्वारा फिलहाल महिलाओं को 1250 रुपए ही ट्रांसफर किए जा रहे हैं। राज्य सरकार द्वारा इस योजना में सहायता राशि को भविष्य में बढ़ाया जा सकता है। पूर्व मंत्री शिवराज सिंह चौहान के अनुसार जिस तरह लाडली बहना योजना की किस्त में पहले महिलाओं को ₹1000 मिल रहे थे। फिर बाद में योजना में सहायता राशि को बढ़ाकर 1250 रुपए किए गए, वैसे ही आगे पूर्व राज्य के वर्तमान मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव योजना में सहायता राशि को बड़ा सकते है।

Query‘s

Q.1 – मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना 2023 के उद्देश्य क्या हैं ?

उत्तर: महिलाओं के आर्थिक स्वावलंबन, उनके स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सतत सुधार एवं परिवार के निर्णयों में उनकी भूमिका सुदृढ़ करना।

Q.2मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना 2023 अंतर्गत हितग्राहियों की पात्रता क्या निर्धारित की गई है?

उत्तर: योजना में उल्लेखित अपात्रता की श्रेणी में नहीं आने वाली, 01 जनवरी 1961 के पश्चात परंतु 01 जनवरी 2000 तक जन्मी मध्यप्रदेश की स्थानीय निवासी समस्त विवाहित महिलाएं (विधवा, तलाकशुदा एवं परित्यक्ता महिला सहित) वर्ष 2023 में आवेदन हेतु पात्र होंगीं।

Q.3मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना 2023 अंतर्गत परिवार की आय की कोई सीमा है क्या?

उत्तर: हाँ, योजना के अंतर्गत ऐसी महिलाएँ अपात्र होंगी, जिनके परिवार की सम्मिलित रूप से वार्षिक आय रुपये 2.5 लाख से अधिक हो।

Q.4योजना अंतर्गत आयकर दाता होने पर भी योजना का लाभ मिलेगा क्या?

उत्तर: नहीं, यदि आवेदिका के परिवार का कोई भी सदस्य आयकरदाता हो, तो योजना अंतर्गत वह अपात्र होगी।

Q.5मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना 2023 अंतर्गत आयकर दाता से आशय क्या है?

उत्तर: आयकर दाता से आशय ऐसे व्यक्ति से है, जिसके द्वारा विगत वर्ष में आयकर योग्य आय होने के कारण आयकर रिटर्न दाखिल किया हो।

Q.6क्या अविवाहित आवेदिका योजना के लिए पात्र है?

उत्तर : नहीं, योजना केवल विवाहित/तलाकशुदा/विधवा/परित्यक्ता महिलायों के लिए ही है।

आया बड़ा अपडेट, इस दिन आएगा 16वीं किस्त का पैसा

Leave a comment