Kashi Darshan Yojana 2024: उत्तर प्रदेश में जल्द शुरू होगी काशी दर्शन योजना, मात्र ₹500 में श्रद्धालु कर सकेंगे काशी के दर्शन

UP Kashi Darshan Yojana 2024 : उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के श्रद्धालुओं के लिए विभिन्न प्रकार की धार्मिक एवं आध्यात्मिक योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। अब उत्तर प्रदेश सरकार राज्य में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से फिर से एक और नई योजना को लेकर आई है, जिसका नाम उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यूपी काशी दर्शन योजना रखा गया है। इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश सरकार अयोध्या में भगवान श्री राम के दर्शन करने आ रहे श्रद्धालुओं को काशी में भगवान शिव के दर्शन करने हेतु सभी सुविधाओं को प्रदान करेगी। इसके अलावा उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग द्वारा अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं को कम समय में काशी पहुंचने की व्यवस्था की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत काशी पहुंचने वाले श्रद्धालु मात्र ₹500 में बाबा के दर्शन कर पाएंगे। उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना के अंतर्गत काशी के प्रमुख पांच धार्मिक स्थलों को शामिल किया है।

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली खांसी दर्शन योजना एवं इस योजना के अंतर्गत सरकार जिन पांच स्थानों के दर्शन कराएगी उसकी जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

उत्तर प्रदेश काशी दर्शन योजना 2024 –

इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार अयोध्या में आने वाले पर्यटकों को काशी दर्शन योजना के अंतर्गत ₹500 में काशी मंदिर के दर्शन कराएगी | काशी दर्शन के लिए इस योजना के अंतर्गत पास बनाया जाएगा | जिसमें AC इलेक्ट्रिक बसों से काशी के प्रमुख तीर्थ स्थलों का दर्शन कराया जाएगा। इस योजना के तहत श्रद्धालु मात्र ₹500 में काशी के दर्शन कर पाएंगे | इस योजना की शुरूआत जल्द ही उत्तर प्रदेश सरकार करने जा रही है | हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार के पर्यटन विभाग द्वारा इस योजना को लेकर जानकारी दी गई है।

उत्तर प्रदेश काशी दर्शन योजना का उद्देश्य –

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई काशी दर्शन योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के विभिन्न धार्मिक एवं आध्यात्मिक क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देना है। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा अयोध्या में बने भगवान राम के भव्य मंदिर के लोकार्पण के बाद से अयोध्या सहित राज्य के विभिन्न धार्मिक स्थलों पर पर्यटकों की संख्या बढ़ गई है | इसी को देखते हुए राज्य सरकार ने अब अयोध्या एवं मथुरा जैसे बड़े पर्यटन स्थल पर आने वाले श्रद्धालुओं को काशी पहुंचाने हेतु इस योजना की शुरुआत की है | जिससे कि श्रद्धालुओं को काशी पहुंचने में समस्या का सामना नहीं करना पड़े और राज्य सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश काशी दर्शन योजना के अंतर्गत चलाई जा रही इलेक्ट्रिक बेसन के माध्यम से मात्र ₹500 में श्रद्धालु काशी के दर्शन कर सके | इसी उद्देश्य से राज्य सरकार ने इस नई योजना की शुरुआत की है जिसे बहुत ही जल्द सरकार द्वारा लागू किया जाएगा।

योजना के अंतर्गत इन पांच धार्मिक स्थलों का होगा दर्शन।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा ₹500 में काशी दर्शन योजना के अंतर्गत जिन श्रद्धालुओं को दर्शन कराए जाएंगे। उन सभी को इस योजना में और भी विभिन्न स्थानों के दर्शन हेतु सुविधा प्रदान की जाएगी जिसमें फिलहाल राज्य सरकार ने पांच स्थानों का चयन किया है । जिम काशी विश्वनाथ मंदिर काल भैरव मंदिर दुर्गा मंदिर संकट मोचन हनुमान मंदिर को शामिल किया गया है।

Leave a comment