लाडली बहना योजना बहुत बड़ी अपडेट अभी करो DBT का पता वरना नहीं मिलेगा 8वीं किस्त का ₹1500

लाडली बहना योजना

लाडली बहना योजना से जुड़ी एक बहुत बड़ी अपडेट निकाल कर आ रही है मध्य प्रदेश सरकार ने हरी में एक नोटिस जारी किया है जिसमें उन्होंने कहा है कि महिलाओं को डीबीटी की स्थिति चेक कर लेनी है अन्यथा उनको लाडली बहना योजना की आठवीं किस्त के पैसे नहीं मिलेंगे।

योजना में मध्य प्रदेश सरकार आठवीं किस्त में महिलाओं के खाते में ₹1500 की राशि ट्रांसफर कर सकती है लेकिन इस राशि को प्राप्त करने के लिए आपको एक महत्वपूर्ण कार्य करना होगा इसके लिए सरकार ने नोटिस जारी कर दिया है और अभी तक आपने इस काम को नहीं किया है तो फटाफट से आप इस काम को पूरा कर लीजिए क्योंकि अगली 10 तारीख को आपके खाते में लाडली बहना योजना के ₹1500 ट्रांसफर किए जाने हैं क्या है जरूरी काम और आप किस तरह से इसको कर सकते हैं चलिए आगे जानते हैं।

लाडली बहना योजना की आठवीं किस्त में कितने पैसे मिलेंगे ₹1500 या फिर ₹3000 जानिए पूरी जानकारी

दोस्तों मध्य प्रदेश सरकार के अनुसार लाडली बहना योजना का पैसा केवल उन्हीं महिलाओं के खाते में ट्रांसफर किया जाएगा जिनका बैंक खाता DBT Active होगा और आधार कार्ड से लिंक होगा अपने आवेदन फार्म जमा करते समय बैंक खाते को आधार से लिंक और DBT Active कराया होगा लेकिन किसी कारण बस बैंक आपका आदर और डीबीटी की स्थिति को परिवर्तित कर देती है इसलिए आपको अपना डीबीटी की स्थिति समय-समय पर चेक करते रहना चाहिए।

दोस्तों लाडली बहन योजना में डीबीटी की स्थिति पता करने के लिए आपको लाडली बहन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक आपको यहां पर दिया जा रहा है। https://cmladlibahna.mp.gov.in/

  • ऊपर बताए गए लिंक पर क्लिक करके आप लाडली बहन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर आ जाएगा यहां पर आपको सबसे ऊपर दिखाई दे रहा है आवेदन की स्थिति वाले बटन पर क्लिक करना है।
  • यहां आपको लाडली बहन का आवेदन क्रमण किया फिर समग्र आईडी दर्ज करनी है।
  • अब आपको सेंड ओटीपी बटन पर क्लिक करके लाडली बहन से रजिस्टर्ड मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी को दर्ज करना है।
  • ओटीपी दर्ज करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करते ही लाडली बहन का प्रोफाइल ओपन हो जाएगा यहां आपको डीबीटी की स्थिति वाले बटन पर क्लिक करना है।
  • यहां आपको अपने डीबीटी का स्टेटस चेक कर लेना है अगर यहां आपका स्टेटस सक्रिय आता है और जिस भी बैंक खाता अपने आवेदन के समय दिया था उसका नाम अगर आपको यहां पर दिखाई दे रहा है तो आपका खाता सही है अगर यहां किसी भी प्रकार की त्रुटि या फिर DBT Inactive दिखता है तो आपको अपनी बैंक में जाकर डीबीटी को सकरी करना होगा।

डीबीटी का पूरा नाम है ( डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर ) अगर हम इसकी प्रणाली के बारे में बात करें तो डीबीटी का काम होता है सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजना का लाभ सीधे तौर पर आम नागरिकों तक पहुंचाना डीबीटी के जरिए सरकार जो पैसा नागरिकों के लिए जारी करती है वह पैसा सीधे लाभार्थी के खाते में डीबीटी प्रक्रिया के माध्यम से ट्रांसफर किया जाता है इसी प्रक्रिया के माध्यम से लाडली बहन योजना का पैसा भी सरकार सीधे बहनों के खाते में ट्रांसफर करती है इसलिए सभी महिलाओं के लिए इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए डीबीटी अनिवार्य है।

Cm मोहन यादव ने पहली बैठक में लिए तीन चौंकाने वाले फैसले लाडली बहना योजना को लेकर भी दिया आदेश

3 thoughts on “लाडली बहना योजना बहुत बड़ी अपडेट अभी करो DBT का पता वरना नहीं मिलेगा 8वीं किस्त का ₹1500”

Leave a comment