MP News: किसानो से 2400 रुपए प्रति क्विंटल पर होगी गेहू की खरीद, 125 रुपए बोनस की हुयी घोषणा

MP News

Mp E-Uparjan 2024: किसान आंदोलन के दौरान एक बड़ी खबर ने सभी किसानों को राहत की सांस लेने का मौका दिया है। मध्यप्रदेश सरकार ने किसानों के हित में एक महत्वपूर्ण निर्णय किया है, जिससे गेहूं खरीद में शामिल किए जाने वाले किसानों को 125 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से बोनस प्रदान किया जाएगा। मध्यप्रदेश कैबिनेट ने 11 मार्च को आयोजित मंत्री मंडल की बैठक में इस महत्वपूर्ण निर्णय को मंजूरी दी। इस बैठक के दौरान, मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की अध्यक्षता में लिए गए निर्णयों में किसानों के हित में गेहूं खरीद पर बोनस प्रदान किया जाना भी शामिल है।

2400 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़ाए गए गेहूं के भाव

मध्यप्रदेश सरकार ने नए भाव से गेहूं खरीद के मामले में किसानों के हित में एक महत्वपूर्ण फैसला लिया है, जिसके अनुसार गेहूं के प्रति क्विंटल को 125 रुपये का बोनस दिया जाएगा। इसके परिणामस्वरूप, नए भाव से किसानों को 2400 रुपये प्रति क्विंटल का मिलेगा भाव, जो उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार करने में मदद करेगा |इस बोनस के निर्णय से, मध्यप्रदेश सरकार को आने वाले समय में लगभग 3850 करोड़ रुपये का वित्तीय भार सहना होगा।

ये भी पढ़ें – LPG Price Today: अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर ₹100 सस्ता हुआ LPG सिलेंडर, PM मोदी ने दिया तोहफा

अब इस भाव पर होगी गेहू की खरीद –

राज्य सरकार ने किसानों को प्रति क्विंटल 125 रुपए के बोनस के साथ नवीनतम समर्थन मूल्य प्रदान करने का ऐलान किया है। केंद्र सरकार ने गेहूं के लिए 2024-25 के लिए 2275 रुपए प्रति क्विंटल का मूल्य तय किया है। प्रदेश सरकार इसमें 125 रुपए के बोनस को जोड़कर, किसानों से 2400 रुपए प्रति क्विंटल के दर पर गेहूं खरीदेगी। इस पहल से लाखों किसानों को अच्छा लाभ होगा, जो उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार करेगा।

इन जरुरी दस्तावेज की होगी आवश्यकता –

गेहूं के पंजीयन में किसानों को निम्न दस्तावेज की आवश्यकता लगेगी।

  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • खेती संबंधित दस्तावेज
  • समग्र आईडी
  • पुराना पंजीयन
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

इन सभी जरूरी दस्तावेजों के साथ किसान अपना एमपी उपार्जन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी हेतु पंजीयन प्रक्रिया –

राज्य के किस अगर समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी हेतु अपना रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने नजदीकी पंजीयन केंद्र जाना होगा राज्य सरकार द्वारा विभिन्न पंजीयन केदो की स्थापना की गई है किसानों पर बताए गए जरूरी दस्तावेजों के साथ पंजीयन कर सकते हैं सरकार द्वारा ऑनलाइन घर बैठे पंजीयन करने की सुविधा भी प्रदान की जा रही है। राज्य के किसान गेहूं एवं चने के पंजीयन हेतु अपने मोबाइल में एमपी किसान ऐप के जरिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं वही मध्य प्रदेश सरकार द्वारा कॉमन सर्विस सेंटर एवं एमपी ऑनलाइन पर भी पंजीयन किए जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें – Kisan News: मूंग के बीज खरीदने पर सरकार दे रही है 75% की सब्सिडी, ऐसे करें अपना रजिस्ट्रेशन

Leave a comment