MP e-uparjan 2024-25: गेहूं/चना पंजीयन कैसे करे ? मध्यप्रदेश समर्थन मूल्य गेहूं खरीदी 2024, किसान स्लॉट बुकिंग

Mp e uparjan 2024 : मध्य प्रदेश उपार्जन पोर्टल पर गेहूं चने का पंजीयन कैसे करें समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी 2024 कब से शुरू होगी और किस स्लाट बुकिंग 2024 में कैसे करें।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

मध्य प्रदेश में गेहूं चने का पंजीयन 25 जनवरी 2024 से शुरू किया जाएगा समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी 2024 के लिए किसान का पंजीकरण ई उपार्जन पोर्टल पर फरवरी तक जारी रहेगा। किसान उपार्जन पोर्टल पर पंजीयन के बाद अपना गेहूं एवं चने के लिए सलाद बुकिंग भी कर सकते हैं।

मध्य प्रदेश सरकार ने ई उपार्जन पोर्टल की शुरुआत कर दिए 2024 में किस समर्थन मूल्य पर अपनी फसल को बेचने के लिए सबसे पहले उपार्जन पोर्टल पर अपना पंजीकरण कर सकते हैं पहली बार समर्थन मूल्य पर फसल बेचने वाले किसानों को नया पंजीकरण करना होगा एवं जो किसान पहले से उपार्जन पोर्टल पर रजिस्टर है उन सभी किसानों को अपने पंजीयन का नवीनीकरण करना होगा जिसके लिए मध्य प्रदेश सरकार के कृषि विभाग ने तारीखों की घोषणा कर दी है।

कृषि विभाग द्वारा जारी किए तारीखों के अनुसार मध्य प्रदेश में उपार्जन पोर्टल पर गेहूं एवं चने की खरीदी हेतु किसान का पंजीयन जनवरी के आखिरी सप्ताह से शुरू किया जाएगा जो की 25 फरवरी तक चलेगा इस दौरान समर्थन मूल्य पर भाषण भेजने के लिए किसान अपना पंजीकरण कर सकते हैं पहले से पंजीकृत किसान इन तारीखों के बीच अपना नवीनीकरण कर सकते हैं।

मध्य प्रदेश सरकार पंजीयन प्रक्रिया के दौरान समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी 15 मार्च 2024 से शुरू करने वाली है सबसे पहले किस को अपना उपार्जन पोर्टल पर पंजीयन करना होगा इसके बाद पंजीकृत किसान अपनी फसल को उपार्जन केंद्र पर ले जाकर बेच सकते हैं उपार्जन केंद्र पर गेहूं एवं चने की खरीदी 15 मार्च 2024 से शुरू कर दी जाएगी।

पिछले वर्ष रबी विपणन 2023 24 में गेहूं का समर्थन मूल्य 2175 था जिसे इस बार रबी विपणन वर्ष 2024 25 में ₹150 बड़ाकर 2275 कर दिया गया है। इसके अलावा मध्य प्रदेश सरकार सहित केंद्र की सरकार ने भी समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी की है।

अगर आप समर्थन मूल्य पर गेहूं का इंजन करके अपनी फसल को बेचना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आपको MP e uparjan 2024 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहां पर आपको दिखाई दे रहे रबी सीजन 2024, 25 पर क्लिक करना होगा।
  • अब यहां आपको अपना किसान कोड दर्ज करना होगा।
  • अगर आप अपना पंजीकरण पहली बार कर रहे हैं तो आपको समग्र आईडी और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद अपना आधार नंबर दर्ज करके सेंड ओटीपी बटन पर क्लिक करना होगा।
  • आधार से रजिस्टर्ड मोबाइल पर प्राप्त 6 अंकों का ओटीपी दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपने भूमि संबंधी जानकारी को दर्ज करना होगा।
  • आखिर में फसल संबंधी जानकारी को दर्ज करके फॉर्म को सबमिट कर देना है।
  • अब आपका किसान पंजीकरण सफलतापूर्वक हो चुका है जिसका प्रिंटआउट निकाल सकते हैं।

Leave a comment