रबी विपणन वर्ष 2024-25: गेहूं समर्थन मूल्य में रजिस्ट्रेशन शुरू, MP e uparjan पर होगा पंजीयन

Mp e uparjan,

Mp e uparjan 2024 : मध्य प्रदेश सरकार ने एमपी उपार्जन पोर्टल पर गेहूं समर्थन मूल्य रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को लेकर बड़ा निर्णय ले लिया मध्य प्रदेश में अब गेहूं पंजीयन प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है जिसमें किसानों को गेहूं एवं चने की बिक्री हेतु एमपी उपार्जन पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा किसान पंजीयन प्रक्रिया की आखिरी तारीख 01 मार्च से पहले किसानों को समर्थन मूल्य पर गेहूं एवं चने की बिक्री हेतु अपना पंजीयन अनिवार्य रूप से करना है।

किसानों को अपनी फसल को अधिक मूल्य पर बेचने के उद्देश्य से सरकार द्वारा उपार्जन पोर्टल की शुरुआत की गई है समर्थन मूल्य सरकार द्वारा तय की गई एक न्यूनतम राशि है जिस पर किसान अपनी फसल को भेज सकते हैं अलग-अलग फसलों के लिए सरकार अलग-अलग प्रकार के समर्थन मूल्य तय करती है मध्य प्रदेश सरकार समर्थन मूल्य पर गेहूं एवं चने की खरीद हेतु उपार्जन पोर्टल का उपयोग करती है इस पोर्टल पर किसानों की फसल की खरीदी की जाती है जिससे कि किसान को अपनी फसल का उचित दाम मिल सके।

मध्य प्रदेश सरकार ने गेहूं के समर्थन मूल्य में वृद्धि कर दि है। जो गेहूं पिछले वर्ष किसानों से 2175 रुपए क्विंटल खरीद जा रहा था उसे गेहूं को सरकार अब 2275 रुपए प्रति क्विंटल के भाव में खरीदने वाली है। इसके साथ ही सरकार द्वारा विभिन्न फसलों के समर्थन मूल्य में भी वृद्धि की गई है जिसे आप अलग-अलग राज्य की आधिकारिक कृषि विभाग की वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

अगर आप मध्य प्रदेश के किसान हैं और मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही उपार्जन प्रक्रिया में अपनी गेहूं एवं चने की फसल को बेचना चाहते हैं तो इसके लिए आपको mp e uparjan पोर्टल पर किसान पंजीयन करना होगा इसके लिए आगे हम आपको बताने वाले हैं क्या आप किस तरह से इस पोर्टल पर अपना पंजीयन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको MP e uparjan की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहां आपको दिखाई दे रहे रबी विपणन विपणन वर्ष 2024 25 पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके यहां पर अपने किसान कोड को दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको सेंड ओटीपी बटन पर क्लिक करना है
  • रजिस्टर्ड मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी को दर्ज करना होगा
  • अब आपको अपनी भूमि संबंधी जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • इसके बाद आपको अपनी फसल का विवरण दर्ज करना होगा।
  • आगे आपको अपना 12 अंको का आधार नंबर दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको आधार से रजिस्टर मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करना होगा।
  • आखिर में दिखाई दे रहे सबमिट बटन पर क्लिक करके आगे बढ़ना होगा।
  • प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आपका MP e uparjan पोर्टल पर सफलतापूर्वक किसान पंजीयन कर लिया जाएगा।
  • इस पंजीयन का आप प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं जिसका उपयोग किस फसल बिक्री के समय कर सकते हैं।

मध्य प्रदेश सरकार समर्थन मूल्य पर गेहूं एवं चने की खरीदी के लिए पंजीयन प्रक्रिया 05 फरवरी से शुरू करने वाली है। मध्य प्रदेश में समर्थन मूल्य पर गेहूं एवं चने की पंजीयन प्रक्रिया को सरकार द्वारा 05 फरवरी से 01 मार्च तक चलाया जाएगा इस दौरान समस्त किसानों को MP e uparjan पोर्टल पर अपना पंजीयन कर लेना होगा। पंजीयन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद 15 मार्च 2024 से मध्य प्रदेश में गेहूं एवं चने की समर्थन मूल्य पर खरीद प्रक्रिया शुरू की जाएगी जो कि आगामी एक महीने तक चलेगी।

महत्वपूर्ण सूचना मध्य प्रदेश में समर्थन मूल्य पर गेहूं एवं चने की बिक्री करने वाले किसानों को सरकार द्वारा एक सूचना जारी की गई है इस सूचना के अनुसार प्रदेश के सभी किसानों को MP e uparjan पोर्टल पर पंजीयन प्रक्रिया प्रारंभ होने से पहले अपने समग्र से खसरा को लिंक करना अनिवार्य है जिन किस साथियों ने अब तक अपने समग्र आईडी को खसरा से लिंक नहीं कराया है उन सभी किसानों को 31 जनवरी से पहले अपनी खसरा को समग्र से लिंक कर लेना है खसरा समग्र लिंक नहीं होने की स्थिति में MP e uparjan पोर्टल पर पंजीयन प्रक्रिया नहीं की जाएगी।

म.प्र.समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के लिए किसानों का पंजीयन आज से शुरू, @MP e uparjan 2024

Leave a comment