पैन कार्ड आधार से लिंक नहीं करने पर लगेगा ₹1000 का जुर्माना केंद्र सरकार ने जारी किए निर्देश, देखे पूरी खबर

पैन कार्ड

Pan aadhar Linking : भारत सरकार द्वारा पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं करने वाले व्यक्तियों से ₹1000 का जुर्माना वसूला जा रहा है लोकसभा में वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने जानकारी देते हुए कहा कि देश में करीब 11 करोड लोगों ने अब तक अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया है और ऐसे लोगों पर केंद्र सरकार ₹1000 तक का जुर्माना वसूल रही है और अब तक केंद्र सरकार ने इन व्यक्तियों से लगभग 600 करोड रुपए तक की वसूली की जा चुकी है लेकिन केंद्र सरकार की लाखों कोशिशें के बाद भी देश के नागरिकों ने अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं कराया है क्या है पूरी खबर आगे आपको बताते हैं।

भारत सरकार द्वारा देश के नागरिकों से पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए कई बार अनुरोध एवं आदेश जारी करके चेतावनी दी जा चुकी है लेकिन सरकार द्वारा तमाम कोशिशों के बाद भी अब तक देश के करीब 11 करोड लोगों ने अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं कराया है।

केंद्र सरकार ने देश के नागरिकों से अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक में देरी के चलते लगभग 600 करोड रुपए का जुर्माना वसूल किया है। भारत सरकार ने देश के नागरिकों के लिए अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए अंतिम तिथि 30 जून 2023 रखी थी। और इस अंतिम तिथि के बाद जिन लोगों ने अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक किया है उन सभी लोगों से केंद्र सरकार ने जुर्माने के रूप में ₹1000 की राशि वसूली है।

लोकसभा में वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी का बयान

लोकसभा में वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने पैन कार्ड आधार लिंक से जुड़े मामले पर बात करते हुए कहा कि देश में करीब 11 करोड लोगों ने अब तक अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं कराया है लाख कोशिशें के बाद भी लोग अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं कर रहे हैं सरकार ने पैन कार्ड को आधार से लिंक करने के मामले में देश के नागरिकों से लगभग 600 करोड रुपए का जुर्माना वसूल है। केंद्र सरकार ने पैन कार्ड को आधार से लिंक करने के लिए 31 जून 2023 अंतिम तिथि घोषित की थी इसके बाद जितने भी व्यक्तियों ने अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक कराया होगा उन सभी लोगों से सरकार ₹1000 बतौर जुर्माना वसूले हैं।

ऐसे करें अपने पैन कार्ड को आधार से ऑनलाइन लिंक

अगर आपने भी अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं कराया है तो इसे आप घर बैठे ऑनलाइन लिंक कर सकते हैं इसके लिए आपको नीचे बताई जा रही प्रक्रिया का पालन करना होगा

  • अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से जोड़ने के लिए सबसे पहले आपको इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर दिखाई दे रहे हैं पन आधार लिंक वाले बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपना पिन नंबर डालना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना आधार नंबर डालना होगा।
  • आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल पर सेंड ओटीपी बटन क्लिक करके 6 अंकों की ओटीपी प्राप्त करना होगा।
  • दिखाई दे रहा है बॉक्स में ओटीपी नंबर दर्ज करने के बाद वेरीफाई बटन पर क्लिक करना होगा।
  • ओटीपी वेरीफाई हो जाने के बाद आपका पैन कार्ड आधार से लिंक हो जाएगा।
  • लेकिन अगर आपका पैन कार्ड पहले से आधार से लिंक पाया जाता है तो इसकी सूचना आपको स्क्रीन पर दिखाई दे दी जाएगी।
  • सरकार द्वारा निर्धारित तिथि निकालने के कारण आपसे पैन कार्ड को आधार से लिंक करने के लिए ₹1000 का भुगतान मांगा जाएगा।
  • भुगतान करने के पश्चात आपकी पन आधार लिंक प्रक्रिया को पूरा कर दिया जाएगा

इसलिए जरूरी है पैन कार्ड को आधार से लिंक करना

भारत सरकार के आयकर अधिनियम 1961 के तहत भारत के सभी नागरिकों को जिनके पैन कार्ड 1 जुलाई 2017 से पहले बन चुका है और इन नागरिकों के पास अगर अपना आधार कार्ड है तो इन्हें आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करना अनिवार्य है। पिछले साल आयकर विभाग द्वारा जारी की गई सूचना के अनुसार जिन लोगों ने अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से 1 जुलाई 2023 तक लिंक नहीं किया होगा उन सभी का पैन नंबर निष्क्रिय कर दिया जाएगा। इसके साथ ही टैक्स जमा करने वाले नागरिक इस पैन नंबर के इस्तेमाल से अपने रिफंड भी प्राप्त नहीं कर पाएंगे इसके अलावा विभिन्न सेवाओं पर लगने वाले टीडीएस राशि को भी बढ़ा दिया जाएगा।

यह भी पढ़े :

Leave a comment