Pm Kisan Yojana 2024: क्या आपकी भी अटक सकती है 16वी किस्त, यहां देखे पूरी जानकारी

PM Kisan 16th Installment New Update: भारत सरकार द्वारा देश के नागरिकों महिलाओं एवं किसानों के हित में विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ शहर एवं ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में लिया जा रहा है। सरकार करोड़ों रुपए इन योजनाओं के अंतर्गत नागरिकों के लिए खर्च करती है। और सीधे तौर पर देश के नागरिकों को जिनमे खास तौर पर महिलाएं और किसानों को लाभान्वित किया जाता है। इसी प्रकार भारत सरकार द्वारा किसानों के लिए चलाई जा रही प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना भी देश के किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के अंतर्गत भारत सरकार किसानों को तीन बार ₹2000 की आर्थिक सहायता राशि सालाना प्रदान करती है। किसान इस योजना के अंतर्गत 1 वर्ष में ₹6000 की आर्थिक सहायता राशि प्राप्त करते हैं। भारत सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत अब तक देश के किसानों को 15 किस्तों का भुगतान किया जा चुका है और अब बहुत ही जल्द किसानों के खाते इस योजना की 16वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर किया जाएगा। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दे, भारत सरकार द्वारा किसानों के खाते में जमा की जाने वाली 16वीं किस्त का पैसा कुछ किसानों को प्राप्त नहीं होगा इन लोगों की किस्त अटक सकती है। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से उन किसानों के बारे में बताने वाले हैं, जिनको प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की अगली किस्त का पैसा प्राप्त नहीं होने वाला है।

इन किसानों को नहीं मिलेगा 16वीं किस्त का पैसा –

भारत सरकार पीएम किसान योजना के अंतर्गत देश के किसानों को 16वी किस्त का पैसा इसी महीने जारी कर सकती है। 16वी किस्त का पैसा किसानों के खाते में जमा हो उससे पहले आप सभी लोगों को आज हमारे द्वारा बताई जारी इन विशेष बातों का ध्यान रखना होगा। देश के कुछ किसान ऐसे हैं, जिन्होंने कुछ नियमों के तहत जरूरी कामों को नहीं किया है। जिसकी वजह से 16वीं किस्त का पैसा इन किसानों के खाते में आने से अटक सकता है। तो चलिए जानते हैं ऐसे कौन से किसान है, जिनको अगली किस्त का पैसा प्राप्त नहीं होगा।

  • जिन किसानों ने अब तक पीएम किसान योजना की केवाईसी नहीं कराई है, उन सभी किसानों को भारत सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत अगली किस्त का पैसा ट्रांसफर नहीं किया जाएगा। भारत सरकार ने सभी किसानों को अपने पीएम किसान योजना खाते की केवाईसी करने के लिए जरूरी दिशा निर्देश जारी किए थे।लेकिन किसानों ने समय रहते अपनी केवाईसी नहीं कराई है। ऐसे सभी किसानों को भारत सरकार द्वारा अगली किस्त का पैसा ट्रांसफर नहीं किया जाएगा। पीएम किसान योजना के नियमों के अंतर्गत देश के सभी लाभांवित किसानों को अपने पीएम किसान खाते की केवाईसी करवाना अनिवार्य है।
  • प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के अंतर्गत भारत सरकार किसानों के बैंक खाते में आधार डीबीटी के माध्यम से आर्थिक सहायता राशि ट्रांसफर करती है। ऐसे में देश के जिन किसानों ने अपने आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक नहीं कराया है या फिर जिन किसानों का डीबीटी एक्टिव नहीं है, उन सभी किसानों को पीएम किसान योजना की अगली किस्त का पैसा ट्रांसफर नहीं किया जाएगा या फिर सरकार द्वारा अगर पैसा ट्रांसफर किया जाता है, तो यह पैसा आपके बैंक खाते में प्राप्त नहीं होगा। आपकी अगली किस्त बिना डीबीटी के अभाव में अटक सकती है।
  • पीएम किसान योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए इस योजना के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा निर्धारित की गई जरूरी पत्रताओं का मानना अनिवार्य है। अगर आपने आवेदन फार्म जमा करते समय किसी प्रकार की गलती की है या फिर आपका आवेदन फार्म किसी वजह से रिजेक्ट हुआ है, आप इस योजना के अंतर्गत सभी जरूरी पत्रताओं का पालन नहीं कर रहे हैं। तो सरकार द्वारा अगली किस्त का पैसा आपके खाते में ट्रांसफर नहीं किया जाएगा। इस योजना का पैसा प्राप्त करने के लिए आपको भारत सरकार द्वारा निर्धारित की गई सभी जरूरी पत्रताओं के बारे में जानकारी होनी चाहिए। जिसे आप योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।
  • भारत सरकार द्वारा उन सभी किसानों को योजना से बाहर किया जा रहा है, जो इस योजना में गलत तरीके से जुड़ गए थे। या फिर जो किसान इस योजना में जरूरी पात्रता नहीं रखते हुए भी लाभ प्राप्त कर रहे हैं। उन सभी किसानों को सरकार द्वारा नोटिस जारी किया जा रहा है। एवं उनसे सरकार द्वारा प्रदान की गई सभी किस्तों की रिकवरी भी की जा रही है।

Pm Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से कटेंगे किसानों के नाम, नहीं मिलेगा 16वीं किस्त का पैसा, देखें

Leave a comment