PM Kisan Yojana: इस दिन किसानों के खाते में आएगी 2000 रुपए की राशि, केंद्र सरकार ने दिए आदेश

PM Kisan Yojana: इस दिन किसानों के खाते में आएगी 2000 रुपए की राशि, केंद्र सरकार ने दिए आदेश

Pm Kisan Yojana 16th Installment: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत लाभान्वित किसानों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी निकल कर आ रही है। इस योजना के अंतर्गत देश भर के जिन किसानों को ₹2000 की आर्थिक सहायता राशि प्राप्त होती है। उन सभी किसानों के लिए केंद्र सरकार ने अगली किस्त को लेकर बड़ी अपडेट जारी कर दी है। आने वाली 28 फरवरी को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सभी लाभार्थी किसानों को योजना की 16वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर किया जाएगा। जिसको लेकर भारत सरकार द्वारा आदेश जारी किए जा चुके हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा देश भर के सभी किसानों के लिए की गई थी। योजना के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर एवं गरीब भर के सीमांत एवं लघु किसानों को सालाना ₹6000 की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है। इस पैसे का इस्तेमाल किसान अपने लिए जरूरत के उपकरण खरीदने हेतु कर सकते हैं। इस योजना में किसानों को हर-चार महीने के अंतराल पर ₹2000 की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है। यह पैसा भारत सरकार द्वारा किसानों के बैंक खाते में डीबीटी प्रक्रिया के माध्यम से ट्रांसफर किया जाता है। योजना के अंतर्गत देश भर के करीब 8 करोड़ से अधिक किसान लाभान्वित हो रहे हैं।

इस दिन आएगा 16वीं किस्त का पैसा –

जिन किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त का इंतजार है, उन सभी किसानों के लिए भारत सरकार द्वारा तारीखों का ऐलान किया जा चुका है। 28 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा महाराष्ट्र में एक कार्यक्रम के दौरान सभी लाभार्थी किसानों के बैंक खाते में योजना की 16वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर किया जाएगा। जिसको लेकर सरकार द्वारा सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी है। किसानों को इस योजना के अंतर्गत इस बार फिर से ₹2000 की आर्थिक सहायता राशि प्राप्त होने वाली है।

सिर्फ इन किसानों को मिलेगा अगली किस्त का पैसा –

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त को लेकर भारत सरकार द्वारा एक निर्देश जारी किया गया है। इस योजना के अंतर्गत जिन किसानों को लाभ प्राप्त हो रहा है, उन सभी किसानों को अगली किस्त प्राप्त करने के लिए योजना में केवाईसी प्रक्रिया को अनिवार्य रूप से पूरा करना होगा। केवाईसी के अभाव में सरकार द्वारा किसानों के बैंक खाते में अगली किस्त का पैसा ट्रांसफर नहीं किया जाएगा। किसान अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर जाकर केवाईसी प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। या फिर पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट से घर बैठे भी अपनी केवाईसी प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। आधार कार्ड और मोबाइल नंबर के इस्तेमाल से किस बड़ी ही आसानी से केवाईसी प्रक्रिया को पूरा कर पाएंगे।

यह भी पढ़े :

Leave a comment