Pm Kisan Yojana: अगर नहीं मिला है 16वीं किस्त का पैसा तो तुरंत करे यह काम सीधे बैंक में आएगा ₹2000

Pm Kisan Yojana: अगर नहीं मिला है 16वीं किस्त का पैसा तो तुरंत करे यह काम सीधे बैंक में आएगा ₹2000

भारत सरकार द्वारा आज प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त का पैसा सभी लाभार्थी किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया गया है। अगर आप इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी किसान हैं और अब तक आपको ₹2000 की आर्थिक सहायता राशि प्राप्त नहीं हुई है, तो आपको तुरंत ही हमारे द्वारा बताई जा रहे इस जरूरी काम को करना होगा। वरना आप इस योजना के पैसे को प्राप्त नहीं कर पाएंगे। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पीएम किसान योजना के अंतर्गत जिन नागरिकों के खाते में पैसा प्राप्त नहीं हुआ है, उन सभी नागरिकों को एक ऐसे कार्य के बारे में बताने वाले हैं, जिसके जरिए आप पता कर सकते हैं, कि आपको योजना की 16वीं किस्त का पैसा क्यों नहीं मिला है।

PM Kisan Yojana 16th Installment –

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत देश भर के करीब 8 करोड़ से अधिक किसानों को लाभांवित किया जा रहा है। योजना के अंतर्गत भारत सरकार हर-चार महीने के अंतराल पर किसानों को ₹2000 की आर्थिक सहायता राशि ट्रांसफर कर रही है, आज पीएम मोदी द्वारा किसानों को योजना की 16वीं किस्त का पैसा सिंगल क्लिक के माध्यम से ट्रांसफर किया गया देश भर के किसानों को यह पैसा अपने बैंक खाते में प्राप्त हो गया है, परंतु आज भी देश के बहुत से किस ऐसे हैं जिनको इस योजना का पैसा नहीं मिला है, उन सभी किसानों के लिए आज इस आर्टिकल में हम महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त हुई ट्रांसफर –

महाराष्ट्र में एक कार्यक्रम के आयोजन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा सिंगल क्लिक के माध्यम से सभी लाभार्थी किसानों के बैंक खाते में योजना की सूची किस्त का पैसा ट्रांसफर किया जा चुका है। इस योजना में भारत सरकार द्वारा अब तक किसानों को 15 किस्त का भुगतान पहले ही कर दिया था और आज इस योजना की 16वीं किस्त का भुगतान किसानों के खाते में सरकार द्वारा किया जा चुका है। भारत सरकार द्वारा 16वीं किस्त को ट्रांसफर करने के लिए 28 फरवरी की तारीखों का ऐलान पहले ही कर दिया था और आज आयोजित कार्यक्रम में सरकार ने इस योजना की 16वीं किस्त का पैसा किसानों को प्रदान कर दिया।

इन किसानों को नहीं मिला 16वीं किस्त का पैसा –

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए भारत सरकार ने पहले ही सूचना जारी कर सभी किसानों को योजना के अंतर्गत केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करने का आदेश दे दिया था। जिन किसानों ने 15 फरवरी से पहले अपने पीएम किसान योजना खाते की केवाईसी नहीं कराई है, उन सभी किसानों को 16वी भी किस्त का पैसा प्राप्त नहीं हुआ है। अगर आपने भी अपने पीएम किसान खाते की केवाईसी 15 फरवरी से पहले नहीं कराई थी, तो आप इस योजना से वंचित रह सकते हैं।

16वीं किस्त के लिए करना होगा यह जरूरी काम –

अगर आप इस योजना के अंतर्गत हर बार ₹2000 की राशि प्राप्त कर रहे थे, परंतु इस बार आपको योजना की स्थिति का पैसा ट्रांसफर नहीं किया गया है, तो आपको इस योजना के अंतर्गत पीएम किसान केवाईसी एवं पीएम किसान भुगतान विवरण की स्थिति की जांच करनी होगी और पता करना होगा कि आपको सरकार द्वारा योजना का पैसा ट्रांसफर क्यों नहीं किया गया है।

ऐसे देखे पीएम किसान योजना का status –

पीएम किसान योजना का स्टेटस देखने के लिए आपको बताई जा रही मैं प्रक्रिया का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • आपके सामने वेबसाइट की मुख्य पृष्ठ पर दिखाई दे रही फार्मर कॉर्नर पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके यहां पर दिखाई दे रहे Know Your Status वाले विकल्प पर क्लिक करना है।
  • एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको अपना पीएम किसान रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना होगा।
  • अगर आपके पास पीएम किसान रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है तो इसे आप दिखाई दे रहे Know Your Registration Number विकल्प से प्राप्त कर सकते हैं।
  • रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त करने के लिए आपको आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा और सेंड ओटीपी बटन पर क्लिक करके आधार से रजिस्टर्ड मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी नंबर को दर्ज करना होगा इस प्रकार आप अपना पीएम किसान रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त कर सकते हैं।
  • अब आपको पीएम किसान रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना है उसे सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
  • आपके सामने पीएम किसान खाते का विवरण खुलकर आ जाएगा यहां आप पता कर सकते हैं कि आपको योजना के अंतर्गत 16वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर किया गया है या फिर नहीं।
  • अगर आपके खाते में ₹100 किस्त का पैसा ट्रांसफर नहीं हुआ है तो यहां पर आपको भुगतान की स्थिति में सफल भुगतान का कारण भी दिखाई देगा।
  • इस कारण को जानकर आप भुगतान सफल होने में ए समस्या का समाधान कर सकते हैं।

यह भी पढ़े : –

Leave a comment