पीएम किसान योजना के अंतर्गत किसानों को अब मिलेंगे ₹12000, देखे कृषि मंत्री ने क्या कहा

पीएम किसान योजना

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2024 : भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना में अब किसानों को ₹12000 प्रदान किए जाएंगे। हाल ही में देश में एक खबर वायरल हो रही है जिसमें कहा जा रहा है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के अंतर्गत अब भारत सरकार किसानों को ₹12000 सालाना आर्थिक सहायता राशि प्रदान करेगी अभी तक किसानों को इस योजना के अंतर्गत एक वर्ष में ₹6000 प्रदान किए जाते हैं यह राशि किसानों को 3 किस्तों के रूप में दी जाती है हर एक किस्त में सरकार ₹2000 की आर्थिक सहायता राशि प्रदान करती है। यह पैसा किसानों को सीधे बैंक खाते के माध्यम से प्राप्त होता है लेकिन देश में फैल रही पीएम किसान योजना से जुड़ी इस खबर पर देश के कृषि मंत्री जी ने आधिकारिक बयान दिया है जिसमें उन्होंने किसानों को ₹12000 सालाना देने की बात पर जवाब दिया आगे हम आपको कृषि मंत्री के बयान के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे।

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना में किसानों को ₹12000 मिलने वाली बात पर कृषि मंत्री ने जवाब देते हुए कहा कि भारत सरकार फिलहाल इस योजना के अंतर्गत सहायता राशि बढ़ाने पर विचार अधीन नहीं है देश में फैल रही है खबर पूरी तरीके से झुकी है और हम किसी भी तरह से इस योजना के अंतर्गत राशि को नहीं बढ़ने वाले हैं और ना ही इस पर किसी भी प्रकार का विचार किया जा रहा है सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इस खबर का सरकार की सहायता राशि बढ़ाने से किसी भी प्रकार से लेना-देना नहीं है भारत सरकार पीएम किसान योजना के अंतर्गत जो राशि किसानों को प्रदान की जा रही है इस राशि को आगे भी इसी प्रकार किसानों के खाते में ट्रांसफर करती रहेगी

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना 2024

किसानों को सालाना पीएम किसान सम्मन निधि योजना के अंतर्गत ₹12000 दिए जाने की खबर को लेकर देश के कृषि मंत्री अर्जुन हुड्डा ने जवाब देते हुए कहा कि फिलहाल भारत सरकार किसानों को सम्मान निधि योजना के अंतर्गत सालाना ₹12000 राशि प्रदान करने के लेकर कोई सूचना नहीं है और ना ही सरकार इस सहायता राशि को बढ़ाने के लिए विचाराधीन है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की शुरुआत 2019 में पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा की गई थी योजना के अंतर्गत देश के किसानों को आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है इस योजना में किसानों को हर 3 किस्तों के रूप में ₹2000 की राशि ट्रांसफर की जाती है इस प्रकार इस योजना के अंतर्गत किस हर साल ₹6000 का आर्थिक लाभ प्राप्त करते हैं योजना का उद्देश्य किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार करने का था।

11 करोड़ से अधिक किसानों को मिल रहा है योजना का लाभ

कृषि मंत्री अर्जुन हुड्डा ने जवाब देते हुए कहा कि भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री के साथ सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अब तक देश के 11 करोड लोगों को लाभान्वित किया जा चुका है इस योजना में 11 करोड लोगों के खाते में केंद्र सरकार ने 15 किस्तों के रूप में 2.81 लाख करोड रुपए का भुगतान किया है। कृषि मंत्री ने जवाब देते हुए कहा कि इस योजना के अंतर्गत अकेले उत्तर प्रदेश में योजना की शुरुआत से लेकर अब तक किसानों को 2,62,45,829 रू की राशि का भुगतान किया जा चुका है। प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना दुनिया की सबसे बड़ी डीबीटी आधारित योजना है जिसमें इतनी ज्यादा संख्या में लोगों को डायरेक्ट लाभ प्रदान किया जा रहा है। डीबीटी के माध्यम से यह सुनिश्चित हो जाता है कि सरकार द्वारा प्रदान किए जाने वाला पैसा सीधे किसान के बैंक खाते में पहुंचता है जिससे योजना में की जाने वाली किसी भी प्रकार की गड़बड़ी की संभावना नहीं रहती है।

यह भी पढ़े :

Leave a comment